Advertisement

पवन कल्याण, साउथ का जाना माना नाम हैं. उनकी एक पहचान है कि वो सुपस्टार चिरंजीवी के भाई हैं. 2 सितंबर, 1971 को बापतला में पैदा हुए पवन कल्याण अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर अक्सर चर्चा में रहते हैं. लेकिन आज बात उनकी उन फिल्मों के बारे में जिन्होंने उन्हें साउथ सिनेमा का सुपर स्टार बना दिया. पवन ने अपने करियर की शुरुआत 1996 में तेलुगु फिल्म ‘अक्कादा अम्माई इक्कादा अब्बाई’ से की थी.

1. Attarintiki दरेड़ी

साल 2013 में रिलीज हुई यह एक एक्शन ड्रामा फिल्म है. इसकी IMDb रेटिंग 7.4 है. यह फिल्म बाहुबली को छोड़ अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली तेलगु फिल्म है. जो सर्वश्रेष्ट फिल्म समेत चार फिल्मफेयर अवार्ड जीतने में कामयाब रही. इस फिल्म की कहानी एक बड़े बिजनेसमैन के पोते की है. जो अपने दादा से उसके 80वें जन्मदिन पर उसकी बेटी सुनंदा को वापस उसके पास लाने का वादा करता है.

2. Tholi प्रेमा


थोली प्रेमा (1998) एक रोमांटिक मूवी है. इसकी IMDb रेटिंग 8.5 है. यह पवन की सफल मूवी में से है. जो उनके करियर के लिए बेहतर साबित हुई थी. इसको तेलगु फिल्म में सर्वश्रेष्ट फीचर फिल्म के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड मिला था. वहीं सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नंदी पुरस्कार भी जीता था. फिल्म की कहानी बालू नामक युवक की है. जिसे पहली ही नज़र में अनु से एक तरफा प्यार हो जाता है.

3. कृषि


साल 2001 में रिलीज हुई इस फिल्म की IMDb रेटिंग 8.2 है. इस फिल्म में पवन कल्याण के सामने भूमिका चावला मुख्य किरदार में हैं. फिल्म में विजय और ज्योतिका ने लीड रोल किया है. वहीं इसकी बॉलीवुड रीमेक 2003 में बनी थी. जिसमें फरदीन खान और करीना कपूर लीड रोल में थे. फिल्म की कहानी कॉलेज के छात्र सिद्धार्थ रॉय और छात्रा मधुमिता की है. जो एक दूसरे से प्यार करने लगते हैं.

4. Gabbar Singh


साल 2012 में रिलीज हुई यह एक एक्शन कॉमेडी ड्रामा फिल्म है. जिसमें रोमांस का भी भरपूर तड़का है. जिसकी IMDb रेटिंग 7.3 है. जो हिंदी डब में पुलिस वाला गुंडा के नाम से रिलीज हुई थी. पवन कल्याण के अलावा श्रुति हसन, ब्रह्मानंदम, राव रमेश, मोहम्मद अली और तकीला भरणी भी फिल्म का हिस्सा हैं. यह बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म दबंग (2010) की रीमेक है. जिसमें सुपरस्टार सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा लीड रोल में हैं. इस फिल्म में पवन कल्याण ने गब्बर सिंह नामक पुलिस ऑफिसर का किरदार बखूबी निभाया है.

5.Jalsa जलसा

साल 2008 में रिलीज हुई यह एक एक्शन कॉमेडी ड्रामा फिल्म है. जिसका हिंदी नाम ये है जलसा है. इसकी IMDb रेटिंग 7.4 है. इस फिल्म में पवन कल्याण के साथ इलियाना डी क्रूज मुख्य किरदार में हैं. इस फिल्म की कहानी संजय नामक युवक की है. जो मुश्किलों भरा बचपन गुजारने के बाद एक चरमपंथी समूह को ज्वाइन कर लेता है. लेकिन एक पुलिस ऑफिसर उसके अंदर की इंसानियत को पहचानता है. वह संजय को सही रास्ते पर लाने की ठान लेता है. इस दौरान उसकी बेटी को संजय से प्यार हो जाता है. बाकी की कहानी आपको फिल्म देखकर पता लगेगी.

6. Thammudu

साल 1999 में रिलीज हुई यह एक स्पोर्ट्स ड्रामा मूवी है. जिसमें रोमांस का भी भरपूर तड़का देखने को मिलेगा. जिसकी IMDb रेटिंग 8.1 है. पवन कल्याण के अलावा प्रीती झांगियानी, अदिति गोवित्रिकर, चंद्रा मोहन और ब्रह्मानंदम भी फिल्म का हिस्सा है. यह बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म जो जीता वही सिकंदर की रीमेक है. जिसमें बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने लीड रोल निभाया था. फिल्म की कहानी एक ऐसे नौजवान की है. जिसका कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं है. उसके पिता नाराज होकर उसे घर से भगा देते हैं. लेकिन जब उसका भाई बॉक्सिंग में बुरी तरह घायल हो जाता है. तब वह भाई की जगह लेना चाहता है.

7. Badri

साल 2000 में रिलीज हुई यह एक ब्लॉकबस्टर रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है. जिसकी IMDb रेटिंग 7.3 है. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने खूब धमाल मचाया था. बाद में पूरी जगंन्नाथ ने ही हिंदी में शार्ट:द चैलेंज (2004) के नाम से फिल्म बनाई थी. बद्री में पवन कल्याण के अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री अमीषा पटेल, रेनू देसाई, प्रकाश राज भी फिल्म का हिस्सा हैं.
फिल्म की कहानी बद्री नामक युवक की है. जो यूएसए में विज्ञापन एजेंसी का निदेशक है. पारिवारिक मित्र के घर की एक लड़की को उससे प्यार हो जाता है. दोनों के माता पिता चाहते हैं कि वह दोनों शादी कर ले. लेकिन कहानी में मोड़ तब आता है जब सरयू नामक खूबसूरत लड़की से बद्री की मुलाकात होती है.

8. Vakeel साब ‘वकील साहब’

वेणु श्रीराम निर्देशक ‘वकील साहब (2021) एक क्राइम ड्रामा मूवी है. जिसकी IMDb रेटिंग 8.0 है. यह 2016 में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्म पिंक की रीमेक है. जिसमें अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू लीड रोल में हैं. वकील साहब में पवन कल्याण के साथ श्रुति हसन, अनन्या नगल्ला, निवेथा थॉमस , अंजलि, वामसी कृष्णा ने भी अपना अपना किरदार बखूबी निभाया है.

9. Katamarayudu

साल 2017 में रिलीज हुई यह एक एक्शन रोमांटिक ड्रामा फिल्म है. इस के डायलॉग और एक्शन कमाल के हैं. फिल्म का मुख्य किरदार हिंसक प्रवृत्ति वाला है. लेकिन वह अपनी प्रेमिका के कहने पर अपने अंदर सुधार लाने की कोशिश करता है. हालांकि उसकी प्रेमिका के परिवार को खतरा है. लिहाजा उसे हथियार उठाने पर मजबूर होना पड़ता है.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here