Advertisement

भारत में निक नेम (Nick Name) का प्रचलन काफ़ी है. इंसान से लेकर जानवरों तक के निक नेम (Nick Name) रखे जाते हैं. इसी तरह कई कंपनियां भी अपने अपने ब्रांड्स का नाम शॉर्ट कर देते हैं. वैसे भी कई कंपनियों के शॉर्ट नेम बेहद कैची होते हैं. ताकि ग्राहकों को समझने में आसानी हो. शॉर्ट और कैची नेम से ग्राहक अक्सर बेहद जल्दी अट्रैक्ट हो जाते हैं. इसीलिए भारत समेत दुनियाभर की कंपनियां अपने शॉर्ट नेम के साथ ही मार्किट में उतरती हैं. आज हम आपको भारत की ऐसी ही कुछ कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके शॉर्ट नेम तो हमारी जुबां पर रटे होते हैं, लेकिन हमें इनकी फ़ुल फ़ॉर्म मालूम ही नहीं होती.

आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही मशहूर कंपनियों के नाम की फ़ुल फ़ॉर्म (Full Form Of Indian Brand Names) के बारे में आपको जानकारी दे देते हैं

1- PVR


पीवीआर सिनेमाज़ भारत में एक मूवी थियेटर चेन है, जिसका मुख्यालय गुड़गांव में स्थित है. PVR की फ़ुलफ़ॉर्म Priya Village Roadshow है.

यह भी पढ़े : पहनावा देखकर लोग समझ रहे थे गांव की अनपढ़ महिला, पर वो निकली IPS अधिकारी

2- NDTV


एनडीटीवी भारत का प्रमुख न्यूज़ चैनल है, जो अपनी बेहतरीन ख़बरों के लिए जाता है. NDTV की फ़ुल फ़ॉर्म New Delhi Television हैं. इससे कम ही लोग वाक़िफ़ होंगे.

3- AMUL


भारत की प्रमुख डेरी कंपनी AMUL की फ़ुल फ़ॉर्म Anand Milk Union Limited है. इसकी शुरुआत सन 1946 में गुजरात के आनंद में हुई थी.

4- MDH

भारत की मशहूर मसाला निर्माता कंपनी MDH की फ़ुल फ़ॉर्म Mahashian Di Hatti है. एमडीएच की स्थापना साल 1919 में महाशय चुन्नी लाल ने की थी.

5- DLF


भारत की रियल इस्टेट कंपनी DLF की फ़ुल फ़ॉर्म Delhi Land & Finance हैं. इसकी स्थापना सन 1946 में चौधरी राघवेंद्र सिंह ने की थी.

6- OYO

OYO Rooms की शुरुआत साल 2013 में रितेश अग्रवाल ने की थी. ये कंपनी लोगों को सस्ते दाम में किराये पर होटल रूम प्रोवाइड कराती है. OYO की फ़ुल फ़ॉर्म On Your Own Rooms है.

7- ICICI


आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड एक भारतीय मल्टीनेशनल बैंक और फ़ाइनेंशियल सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय वडोदरा में है. ICICI की फ़ुल फ़ॉर्म Industrial Credit and Investment Corporation of India है.

8- Dabur

डाबर लिमिटेड एक भारतीय मल्टीनेशनल उपभोक्ता सामान कंपनी है, जिसकी स्थापना सन 1884 में एस. के. बर्मन ने की थी. Dabur की फ़ुल फ़ॉर्म Daktar Burman है.

9- MRF
ये एक भारतीय मल्टीनेशनल टायर निर्माता कंपनी है. इसकी स्थापना 1946 में चेन्नई में हुई थी. MRF भारत में सबसे बड़ी टायर निर्माता कंपनी है और दुनिया में इसका छठा स्थान है. MRF की फ़ुल फ़ॉर्म Madras Rubber Factory है.

10- Paytm


भारत की प्रमुख डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm की फ़ुल फ़ॉर्म Pay through Mobile है. Paytm कंपनी की स्थापना साल 2010 में विजय शेखर शर्मा ने की थी.

Advertisement

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here