Advertisement

हाल में रिलीज हुई फिल्म “The Kashmir Files” में दिखाया गया है कि कैसे यासीन मलिक और बिट्टा कराटे ने कश्मीरी पंडितों और एयरफोर्स के अफसरों की हत्या की थी। बिट्टा कराटे का वो बहुचर्चित इंटरव्यू भी फिल्म में दिखाया गया है कि वो खुद 20-25 लोगों की हत्या की बात मान रहा है।

1990 में कश्मीर घाटी में पंडितों की हत्या करने में आगे रहे आतंकी यासीन मलिक और फारूख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे जैसे आतंकियों का हिसाब अब होने को है और दोनों का खेल जल्द खत्म होने की उम्मीद है। दोनों के बारे में हाल में रिलीज हुई फिल्म “The Kashmir Files” में दिखाया गया है कि कैसे बिट्टा कराटे और यासीन ने कश्मीरी पंडितों और एयरफोर्स के अफसरों की हत्या की थी। बिट्टा का वो बहुचर्चित इंटरव्यू भी फिल्म में दिखाया गया है कि वो खुद 20-25 लोगों की हत्या की बात मान रहा है। बहरहाल, बिट्टा और यासीन मलिक पर नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी NIA की विशेष अदालत ने टेरर फंडिंग के मामले में UAPA कानून के तहत चल रहे मामले में दाखिल चार्जशीट को मंजूरी दे दी है।

कोर्ट ने यासीन और बिट्टा कराटे के अलावा NIA की चार्जशीट में दर्ज नाम शब्बीर शाह, पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद, अलताफ फंटूश, मसर्रत हुसैन वगैरा पर भी आरोप तय किए हैं। कोर्ट के जज प्रवीण सिंह ने कहा है कि उन्हें हैरानी है कि साजिश में राजनयिक मिशन का भी इस्तेमाल किया गया। कोर्ट ने ये भी कहा कि पहली नजर में सभी आरोपियों को टेरर फंडिंग की गई। कोर्ट ने निअ की चार्जशीट को तय करते हुए कहा कि हुर्रियत के लिए आरोपी पीर सैफुल्लाह को पथराव कराने के लिए पैसा मिलने की बात है और ये आतंक के दायरे में आता है।


NIA ने कहा है कि टेरर फंडिंग के लिए पैसा पाकिस्तान और उसकी एजेंसियों से आता था। काफी रकम अंतरराष्ट्रीय आतंकी और लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद की तरफ से भी आया था। जांच एजेंसी ने कहा है कि आरोपी जहूर अहमद शाह इस फंडिंग का मुख्य सूत्रधार है और नवल किशोर कपूर नाम के आरोपी ने उसका साथ दिया। कोर्ट ने ये भी कहा कि साफ हो रहा है कि बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के लिए एक आपराधिक षड्यंत्र रचा गया। इसके बाद हिंसा और बड़े पैमाने पर आगजनी हुई। एनआईए की चार्जशीट के मुताबिक JKLF चीफ यासीन मलिक ने फंड हासिल करने का तरीका निकाला था। इस चार्जशीट में लश्कर के चीफ हाफिज सईद, हिजबुल मुजाहिदीन चीफ सैयद सलाहुद्दीन का भी नाम है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here