Advertisement

अमेरिका में एक ऐसा गांव है जो जमीन से लगभग 3 हजार फीट की गहराई में बसा हुआ है। यह अनोखा अमेरिका के प्रसिद्ध ग्रैंड कैनियन के पास हवासू कैनियन में सुपाई नाम से जाना जाता है। इस गांव को देखने के लिए हर साल दुनिया भर से लगभग 55 लाख लोग देखने आते हैं।

दुनिया में लोगों ने काफी तरक्की कर ली है और पहले पहले के मुकाबले जमाना काफी बदल भी गया है। लोग चांद पर जमीन खरीद रहे है और वहां पर अपना घर बसाने के सपने देख रहे है। लेकिन इस दुनिया में एक गांव ऐसा भी है जो जमीन से लगभग 3 हजार फीट नीचे बसा हुआ है। पाताल लोक में लोग जिंदगी बिता रहे है। यह सुनने में भले ही आपको थोड़ा अजीब लगे, पर ये बिल्कुल सच है। जी हां, अमेरिका में एक ऐसा गांव है। जमाना काफी तेजी से बदल रहा है।

लेकिन यहां के लोग आज भी पुराने तरीके अपना जीवन बिता रहे है। दुनियादारी से दूर यह लोग धरती से तीन हजार फीट नीचे रह रहे है। यह अनोखा गांव अमेरिका के ग्रैंड केनियन के हवासू केनियन का सुपाई है। जो जमीन से 3 हजार फ़ीट नीचे बसे होने की वजह से चर्चा में है। आइए जानते है इस गांव के बारे में।

हर साल आते है लगभग 55 लाख पर्यटक

यह अनोखा गांव गहरी खाई में बसा हुआ है। 200 लोगों की आबादी वाला अमेरिकी का ये गांव दुनिया भर के पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध है। पाताल लोक में बसे होने की वजह से हर साल में करीबन 55 लाख लोग इस जगह पर घूमने आते हैं। यहां रहने वाले को रेड इंडियन कहते हैं।

डाकघर, कैफे और स्कूल की भी सुविधाएं

यह गांव कम आबादी वाला है। इसके बावजूद भी यहां पर सभी सुविधाएं उपलब्ध है। घर से लेकर स्कूल तक बने हुए हैं इसके अलावा आपको यहां पर चर्च, डाकघर, जनरल स्टोर और एक कैफे मिल जाएगा।
खच्चर का उपयोग करते है

यह गांव एक गहरे गड्ढे में 3000 फीट की गहराई पर स्थित है। यहां पर आने जाने के साधन काफी कम है। इस वजह से ये दुनिया से कटा हुआ है। लोग सड़कों की कमी के कारण खच्चर का उपयोग भी करते हैं। इस छोटे से गांव में घूमने वाले लोग हेलीकॉप्टर से जाते हैं।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here